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Youtube से पैसे कैसे कमाए

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सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Youtube से पैसे कैसे कमाए

 आप सभी का हमारे ब्लॉग में स्वागत है। हमारा साथ देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। यहां कुछ ऐसा है जिसे आप शायद देखना चाहते हैं:


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एक बेहतरीन यूट्यूब वीडियो कैसे बनाएं

सबसे पहले, मैं आपको अपनी सामग्री विपणन रणनीति में YouTube वीडियो का उपयोग करने के लिए बधाई देना चाहता हूं। यह एक समझदारी भरा फैसला है। वीडियो सामग्री की मांग बढ़ रही है, और आप खेल से बाहर नहीं रहना चाहते हैं।


लेकिन आप अपना वीडियो कैसे बनाते हैं?

यदि आप नियमित रूप से वीडियो पोस्ट करते हैं, लेकिन विचारों और जुड़ाव में कोई वृद्धि नहीं देखते हैं, तो हो सकता है कि आप अपनी वीडियो बनाने की प्रक्रिया में पर्याप्त विचार नहीं कर रहे हों।


वीडियो की गुणवत्ता क्यों महत्वपूर्ण है?

आप शायद यह सुनकर थक चुके हैं कि कहानी महत्वपूर्ण है। लेकिन मैं इस पर पर्याप्त ध्यान नहीं दे सकता कि यह कितना महत्वपूर्ण है।

आपको अपने YouTube वीडियो को अपग्रेड करने की आवश्यकता है ताकि लोग आपके वीडियो से इंटरैक्ट कर सकें और उनका आनंद लेने का अवसर प्राप्त कर सकें।

हालांकि यह सच है कि वीडियो की गुणवत्ता सीधे YouTube की वीडियो स्थिति को प्रभावित नहीं करती है, फिर भी इसका वजन बहुत अधिक होता है।

यदि वीडियो खराब है, तो YouTube SEO की कोई भी राशि उसे चमकदार नहीं बना सकती है।

मान लीजिए कि आपका वीडियो खोज परिणामों के लिए बहुत अधिक है और लोग उस पर क्लिक करते हैं। लेकिन वीडियो की गुणवत्ता में कमी है और उपयोगकर्ता कुछ सेकंड के बाद वापस क्लिक करते हैं।

दर्शकों को ग्राहकों में बदलने का अवसर न मिलने के अलावा, ये व्यवहार आपकी गुणवत्ता को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाते हैं।


वह कैसे?

YouTube की सबसे बड़ी विशेषताओं में से एक ऑडियंस रिटेंशन है।

जितने अधिक समय तक उपयोगकर्ता आपके वीडियो देख रहे हैं, दर उतनी ही अधिक है। YouTube चाहता है कि उसके उपयोगकर्ता यथासंभव लंबे समय तक YouTube पर बने रहें, इसलिए यदि आप दर्शकों को खुश रखते हैं और मंच पर हैं, तो आपको इसके लिए पुरस्कृत किया जाएगा।

जैसा कि YouTube Creators Academy में कहता है: "आपका लक्ष्य दर्शकों के दर्शकों को यथासंभव 100% के करीब रखना है (क्योंकि इसका मतलब है कि दर्शक आपके वीडियो को पूरी तरह से देख रहे हैं)। -यूट्यूब।"

मुझे उम्मीद है कि अब आप आश्वस्त हो गए हैं कि आपको ऐसी आकर्षक सामग्री बनाने का प्रयास करना चाहिए जो वीडियो के अंत तक आपके दर्शकों की दिलचस्पी बनाए रखे।


आप ऐसे वीडियो कैसे बना सकते हैं जो दर्शक देखते रहें?


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उच्च गुणवत्ता वाले ऑडियो और वीडियो - आप ऑडियो और वीडियो गुणवत्ता के मामले में अपनी सामग्री कैसे वितरित करते हैं, यह अंत में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। यदि ध्वनि या छवि खराब है, तो लोग यह पता लगाने के लिए पर्याप्त देर तक नहीं रुकेंगे कि वे आपसे क्या सीख सकते हैं।

दर्शकों को बताएं कि वे पहली बार में क्या सीखेंगे - लगभग 20% दर्शक वीडियो के पहले 10 सेकंड के बाद उड़ जाएंगे यदि वे सुनिश्चित नहीं हैं कि वीडियो उन्हें दिखाता है कि वे क्या चाहते हैं। यह बताना सुनिश्चित करें कि वे पहले क्या सीखेंगे।

परिचय - जैसा कि मैंने ऊपर कहा, पहले 10 सेकंड में दर्शकों को खोना आसान है। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपका परिचय दर्शकों का ध्यान आकर्षित करे और आकर्षित करे ताकि आप उन्हें सभी सामग्री का चक्कर लगाते रहें।

मत खेलो - खासकर यदि पहली बार में, आप अनावश्यक सोने की कहानियों के साथ उन लंबे परिचयों को बनाने के लिए ललचाएंगे। अपना परिचय बिंदु तक सहेजें और मुख्य सामग्री तक नीचे स्क्रॉल करें।

अपने वीडियो रिकॉर्ड करें - अपने आप को कैमरे के सामने न रखें और बात करना शुरू करें। अपने वीडियो को समय से पहले व्यवस्थित करें और उन्हें लिख लें। यह सुनिश्चित करेगा कि आप बिंदु पर बने रहें और रास्ते में अपने विचारों को खोए बिना विषय के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं को कवर करें।

दर्शकों के सवालों का अनुमान लगाएं - दर्शकों को उत्सुक करने का एक और तरीका है कि उनके पास मौजूद उन सवालों का समाधान किया जाए जिनका जवाब आप बाद में वीडियो में देंगे। मान लीजिए कि आप किसी बिंदु पर पोमोडोरो प्रक्रिया के उत्पादन और कहने के तरीके पर अध्ययन कर रहे हैं। कुछ ऐसा कहना "शायद आप सोच रहे हैं कि पोमोडोरो प्रक्रिया क्या है। मैं इसे एक मिनट में समझूंगा" दर्शकों को इस वीडियो को आगे देखने के लिए उत्सुक बनाए रखेगा।


अंतिम विचार

वीडियो बनाने के लिए पर्याप्त विचार करें क्योंकि केवल सामग्री होना ही पर्याप्त नहीं होगा। आप अपने वीडियो से ज्यादा से ज्यादा YouTube SEO कर सकते हैं। यदि सामग्री खराब है, तो आपके वीडियो का मूल्यांकन नहीं किया जाएगा।

यदि आपके पास उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री है और कुछ SEO वीडियो करते हैं, तो यह लगभग निश्चित है कि आप YouTube वीडियो को पहले पृष्ठ पर रेट करेंगे।


अपने YouTube वीडियो पर अधिक दृश्य प्राप्त करने के लिए 6 युक्तिया


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क्या आपका कोई YouTube चैनल है? यदि ऐसा है, तो आप अधिक दृश्य प्राप्त करने के तरीकों की तलाश कर सकते हैं। सांख्यिकीय रूप से, YouTube वीडियो प्रति दिन 1.5 बिलियन से अधिक बार देखे जाते हैं। औसतन एक दर्शक इस प्लेटफॉर्म पर एक घंटे से ज्यादा समय बिताता है। यदि आपके देखने के आंकड़े बहुत कम हैं, तो हमारा सुझाव है कि आप अपने चैनल को विकसित करने के लिए इस सरल मार्गदर्शिका का पालन करें। और अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें।


1. अपने दर्शकों को सदस्यता लेने के लिए प्रोत्साहित करें

आपके मौजूदा दर्शक आपके अगले वीडियो के लिए वीडियो देखे जाने का सही स्रोत हैं। इसलिए आप उन्हें अपने चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए प्रोत्साहित करें। एक बार जब वे सदस्यता ले लेंगे, तो आप देखेंगे कि आपके देखे जाने की संख्या में धीरे-धीरे वृद्धि होगी।

आपको बस उन्हें अपने चैनल पर सदस्यता बटन दबाने के लिए कहना है। अपने वीडियो पर कॉल टू एक्शन जोड़ना भी एक अच्छा विचार है। आप खोज इंजन रेटिंग में अपने वीडियो विवरण में एक सदस्यता लिंक डालना चाह सकते हैं।


2. अपने दर्शकों से पूछें कि वे क्या देखना चाहते हैं

अगर आप अपने दर्शकों के लिए वीडियो को अनाकर्षक बनाते हैं, तो आपको व्यूज नहीं मिलेंगे। तो, आपको बस अपने दर्शकों से पूछना है कि वे क्या देखना चाहते हैं। वास्तव में, आपके दर्शकों को पसंद आने वाली सामग्री अपलोड करना दर्शकों को बनाने और अपने दर्शकों का ध्यान बनाए रखने का एक शानदार तरीका है।


3. सबसे अच्छा देखने का समय खोजने के लिए प्लेलिस्ट का उपयोग करें

YouTube द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, प्लेटफॉर्म के शीर्ष चैनलों में बहुत सारी प्लेलिस्ट हैं। वास्तव में, ये उत्पाद स्वचालित प्ले के मूल्य को जानते हैं। जब सामग्री अच्छी होगी, तो लोग वीडियो देखना जारी रखेंगे क्योंकि वे स्वचालित रूप से चलते हैं।


4. कार्ड और अंतिम स्क्रीन का उपयोग करें

एंड स्क्रीन और कार्ड के साथ, आप अपने दर्शकों को अपनी कुछ बेहतरीन सामग्री पर निर्देशित कर सकते हैं। वास्तव में, कार्ड पॉप-अप के रूप में कार्य करते हैं जो खेल के दौरान दिखाई देते हैं। दूसरी ओर, आपका वीडियो समाप्त होने पर एंड स्क्रीन दिखाई देती है।


5. SEO लेख और परिभाषाएँ बनाएँ

अगर लोगों को आपके वीडियो नहीं मिलते हैं, तो वे उन्हें नहीं देख पाएंगे. दूसरे शब्दों में, आपको अपनी सामग्री खोज इंजन के अनुकूल बनाने के लिए सर्वोत्तम एसईओ तकनीकों का पालन करने की आवश्यकता है। इसलिए, आपको केवल उन कीवर्ड को दर्ज करना है जो शीर्षक और विवरण बनाते समय मौजूद हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि कीवर्ड आपके वीडियो से मेल खाते हैं।

आप अपने वीडियो विवरण के लिए कीवर्ड सूचीबद्ध करने के लिए Google AdWords कीवर्ड प्लानर और Google रुझान का उपयोग कर सकते हैं।


6. बाध्यकारी चिह्नों का प्रयोग करें

अधिकांश लोग सामग्री को पढ़ने के बजाय उसे स्कैन करते हैं। इसी तरह, YouTube पर, वे प्ले बटन को हिट करने से पहले वीडियो की एक सूची स्कैन करते हैं। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपके वीडियो के थंबनेल आकर्षक हैं। ऑटो-जेनरेट किए गए आइकन का उपयोग करना एक अच्छा विचार नहीं है। इसके बजाय, आपको कस्टम आइकन का उपयोग करना चाहिए।

संक्षेप में, यदि आप चाहते हैं कि आपके वीडियो को अधिक बार देखा जाए, तो हमारा सुझाव है कि आप इस लेख में दिए गए सुझावों का पालन करें। इन युक्तियों के साथ, आपके लिए अपने चैनल को विकसित करना और पहले से कहीं अधिक ग्राहक प्राप्त करना बहुत आसान हो जाएगा। आशा है कि ये आपकी मदद करेगा।


YouTube से पैसे कैसे कमाए - Youtube से पैसे कमाने के 6 तरीके


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इस लेख में, हम देखेंगे कि आप वीडियो स्ट्रीमिंग से कैसे पैसे कमा सकते हैं या दूसरे शब्दों में अपनी लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग से पैसे कमा सकते हैं।


1. लॉन्च विज्ञापन

विज्ञापन आपके लाइव वीडियो स्ट्रीम के साथ पैसे कमाने का एक और निश्चित तरीका है। वीडियो विज्ञापन दो प्रकार के होते हैं - इन-स्ट्रीम (संगत वीडियो विज्ञापन) और इन-डिस्प्ले (ऑफ़लाइन वीडियो विज्ञापन)। प्री-वीडियो विज्ञापनों को डायरेक्ट लाइन विज्ञापन कहा जाता है जबकि गैर-लाइन विज्ञापन दर्शकों द्वारा वीडियो देखते समय एक साथ देखे जाने वाले विज्ञापन हैं।

विज्ञापन आपकी वीडियो सामग्री का मुद्रीकरण करने का एक शानदार तरीका है, लेकिन वे भ्रामक हैं। आपको विज्ञापन चलाने की जरूरत है, दर्शक को उस पर क्लिक करने के लिए कहें, और साथ ही सुनिश्चित करें कि दर्शक ऊब न जाए और अपनी स्ट्रीम को लाइव छोड़ दें। साथ ही, फेसबुक और यूट्यूब जैसे प्रमुख प्लेटफॉर्म में वीडियो स्ट्रीमिंग और विज्ञापन के लिए अलग-अलग नियम हैं।

विज्ञापनों का उपयोग कब करें - सबसे अच्छा समय वह होगा जब निर्माता या लाइव स्ट्रीम करने वाला व्यक्ति ब्रेक लेना चाहता है। विज्ञापन का समय सही तरीके से - एक वाक्य के बीच में एक दर्शक को लटका हुआ न छोड़ें!

यदि आप YouTube पर लाइव स्ट्रीमिंग का उपयोग करते हैं, तो आप अपने लाइव वीडियो में किसी भी समय एक विज्ञापन चला सकते हैं। हालांकि, अपने दर्शकों को यह बताने की कोशिश करें कि एक विराम आ रहा है।

फेसबुक पर सभी वीडियो ब्रॉडकास्टरों को ब्रेक लेने का मौका नहीं मिलेगा। अगर लाइव स्ट्रीम दिखाने वाले आपके फेसबुक पेज के अंतिम लाइव वीडियो में एक साथ 50,000 से अधिक फॉलोअर्स और 300 से अधिक समान दर्शक हैं, तो आप 4 मिनट के बाद ब्रेक ले सकते हैं।

यदि आप अपने लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग से राजस्व को अधिकतम करना चाहते हैं, तो आपको अपनी वेबसाइट या फेसबुक पेज पर ट्रैफ़िक बनाने की आवश्यकता है। यदि आपके पास अधिक संख्या में विज़िटर हैं, तो समान दर्शकों की संख्या बढ़ जाती है, इसलिए विज्ञापनों को परिवर्तित करने की संभावना बहुत अधिक होती है, जो बढ़ी हुई आय में तब्दील हो जाती है।


2. सदस्यता / भुगतान प्रति दृश्य

अपने वीडियो का मुद्रीकरण करने का एक और तरीका है कि आप अपने दर्शकों को अपने वीडियो के लिए सदस्यता लेने या भुगतान करने के लिए प्रेरित करें। आप हास्य बाहर ला सकते हैं, दर्शकों को भविष्य का स्वाद दे सकते हैं। अगर दर्शक अधिक देखना चाहते हैं, तो उन्हें आपके पेज की सदस्यता लेनी होगी या वीडियो के लिए भुगतान करना होगा। वीमियो लाइव और आईबीएम क्लाउड जैसे ब्रॉडकास्ट प्लेटफॉर्म में बिल्ट-इन सब्सक्रिप्शन फीचर हैं।


3. दान और क्राउडफंडिंग

डेलॉइट ग्लोबल द्वारा किए गए एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि "दान अन्य लाइव स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के बिजनेस मॉडल की उभरती हुई विशेषता है, जिसमें वीडियो गेम प्रसारण के लिए उपयोग किए जाने वाले प्लेटफॉर्म भी शामिल हैं।" कई लाइव स्ट्रीम अपने अनुयायियों से दान मांगते हैं और बदले में उन्हें मूर्त उपहार देते हैं।

बल्क मनी आपके वीडियो स्ट्रीम को मुद्रीकृत करने का एक और तरीका है। इंडिगोगो, किकस्टार्टर और पैट्रियन कुछ लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं। आपको इन प्लेटफार्मों पर एक खाता बनाना होगा, अपनी परियोजना का निर्माण करना होगा, अपने लक्ष्यों को स्पष्ट करना होगा और अन्य प्लेटफार्मों पर अपनी परियोजना को बढ़ावा देना होगा, ताकि लोग आपके प्रोजेक्ट पेज पर जाएं और इसमें योगदान दें।


4. संबद्ध

संगतता प्रोग्राम सेट करना आपके वीडियो स्ट्रीम से कमाई करने का एक निश्चित तरीका है। इसे स्थापित करने और आपको अपेक्षित प्रतिफल देने में समय लग सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि एक बार जब आप इसे सेट कर लेते हैं, तो आप पैसे कमा सकते हैं क्योंकि आपका वीडियो बहुत लोकप्रिय है।

आपको पहले Amazon और Flipkart जैसे कम्पैटिबिलिटी प्लेटफॉर्म से कनेक्ट करना होगा। आप प्लेटफॉर्म पर बेचे जाने वाले उत्पादों के बारे में वीडियो बना सकते हैं। यदि आपके पास तकनीक-केंद्रित वीडियो स्ट्रीम है, तो आप उन उत्पादों को चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक सेल फ़ोन - आप मोबाइल फ़ोन सुविधाओं, समस्या निवारण युक्तियों, मोबाइल फ़ोन को अनुकूलित करने के शानदार तरीके, और बहुत कुछ के बारे में एक वीडियो बना सकते हैं। वीडियो के अंत में, दर्शक को सहयोगी मंच पर उत्पाद पृष्ठ पर जाने के लिए निर्देशित करें। हर बार जब कोई दर्शक आपके वीडियो पर क्लिक करता है और इंटरेक्टिव साइट पर जाता है, तो आपको एक कमीशन मिलता है।


5. समर्थन

यदि आपका लाइव स्ट्रीमिंग चैनल लोकप्रिय है, तो आप सौदों और प्रायोजन के लिए बाजार के सबसे बड़े खिलाड़ियों के पास आत्मविश्वास से जा सकते हैं। उत्पाद आपके वीडियो की स्ट्रीमिंग का समर्थन नहीं करते हैं, आपको पहल करने और सही लोगों के पास जाने की आवश्यकता है। हालाँकि, यदि आप ऐसा करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने आला के भीतर रहें। आपकी वीडियो थीम के साथ आपके द्वारा समर्थित उत्पाद होना चाहिए।


6. अपने उत्पाद बेचें

अनजान बिक्री के लिए लाइव वीडियो एक शानदार अवसर हैं। वर्षों से, विपणक अपने दर्शकों को उत्पादों और सेवाओं को बेचने के लिए इस पद्धति का उपयोग करते रहे हैं। हालाँकि, आपको याद रखना चाहिए कि अज्ञानी मार्केटिंग तभी होती है जब आपने अपने दर्शकों के साथ पहले से ही विश्वास बना लिया हो। बाजार अनुसंधान से पता चलता है कि एक व्यक्ति के उत्पाद खरीदने की अधिक संभावना होती है यदि उसके समुदाय समूह में कोई पहले से ही इसे खरीदता है। इसलिए प्रवर्तक वकालत में बड़ी भूमिका निभाते हैं। हालांकि, लाइव वीडियो स्ट्रीम करते समय आपको अपना उत्पाद सीधे बेचने की ज़रूरत नहीं है। उत्पाद का उपयोग करें और इसकी विशेषताओं के बारे में लापरवाही से बात करें और कोई इसे कहां से खरीद सकता है और अपने वीडियो के मुख्य विषय पर वापस आ सकता है। यह अनजाने में दर्शकों को उत्पाद की समीक्षा करने और उसे खरीदने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।

लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग आपको अपने प्यार का परीक्षण करने, अपने विचारों को अपने प्रशंसकों के साथ साझा करने और पैसे कमाने के लिए पर्याप्त जगह देती है। अपने लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग के लाभों को अधिकतम करने के लिए, आप उपरोक्त 6 विधियों के मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं।ऑनलाइन प्रतिस्पर्धा बहुत अधिक है, इसलिए आपको अपने प्रशंसकों को अपने पास वापस लाने के लिए काम करते रहने की आवश्यकता है। अपने प्रशंसकों की दिलचस्पी बनाए रखने के लिए, आपकी वीडियो सामग्री आकर्षक, उपयोगी और स्पष्ट होनी चाहिए। शानदार वीडियो बनाएं और निम्नलिखित फॉलोअर्स बनाएं - आप निश्चित रूप से अपने द्वारा निवेश किए गए लाभ को देख सकते हैं।

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