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Google Analytics वेबसाइट विश्लेषण के लिए Google द्वारा एक निःशुल्क टूल है जो search इंजन अनुकूलन और विपणन उद्देश्य के लिए बुनियादी विश्लेषणात्मक डेटा और आंकड़े प्रदान करता है। यह सेवा Google खाते वाले किसी भी व्यक्ति के लिए उपलब्ध है।
यह एक मुफ्त माध्यम वेब एनालिटिक्स सेवा है जो Google द्वारा वेबसाइट ट्रैफ़िक को ट्रैक करने और रिपोर्ट करने के लिए पेश की जाती है। इसे नवंबर 2005 में Google द्वारा लॉन्च किया गया था। अब यह इंटरनेट पर सबसे व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली वेब एनालिटिक्स सेवाएं है। ऐडवर्ड्स के साथ, उपयोगकर्ताओं को अब लैंडिंग पृष्ठ की गुणवत्ता और रूपांतरणों (लक्ष्यों) को ट्रैक करके ऑनलाइन अभियानों को सत्यापित किया जा सकता है। उद्देश्यों में बिक्री, लीड जनरेशन, एक विशिष्ट पृष्ठ देखना या किसी विशेष फ़ाइल को डाउनलोड करना शामिल हो सकता है।
इसका विश्लेषण खराब प्रदर्शन करने वाले पृष्ठों को फ़नल विज़ुअलाइज़ेशन जैसे तरीकों से पहचान सकता है, जहां से विज़िटर आए, वे वेबसाइट पर कितने समय तक रहे और उनकी भौगोलिक स्थिति। ई-कॉमर्स रिपोर्ट साइट के लेन-देन, आय और वाणिज्य से संबंधित कई अन्य मीट्रिक दिखाती है। 29 सितंबर, 2011 को, इसने एक रियल टाइम एनालिटिक्स लॉन्च किया, जिससे उपयोगकर्ता साइट पर वर्तमान में आगंतुकों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके। एक उपयोगकर्ता के पास 100 साइट प्रोफाइल हो सकते हैं। प्रत्येक प्रोफ़ाइल आम तौर पर एक वेबसाइट से मेल खाती है। साथ ही यह विभिन्न उन्नत सुविधाएँ प्रदान करता है जिसमें कस्टम विज़िटर सेगमेंटेशन शामिल है। इसमें ई-कॉमर्स रिपोर्टिंग भी हो सकती है जो बिक्री गतिविधि और प्रदर्शन को ट्रैक कर सकती है। यह उन साइटों तक सीमित है, जिनके पास प्रति साइट 5 मिलियन से कम पृष्ठ दर्शकों का ट्रैफ़िक है, जब तक कि उन्हें किसी AdWords अभियान से लिंक नहीं किया जाता है।
Google Analytics को "पेज टैग" के साथ लागू किया जाता है, इस मामले में इसे Google Analytics ट्रैकिंग कोड कहा जाता है। जो जावास्क्रिप्ट कोड का एक स्निपेट है जिसे वेबसाइट का मालिक वेबसाइट के हर पेज पर जोड़ता है।
Google विश्लेषिकी सुविधाओं में निम्नलिखित शामिल हैं:
• अन्य Google उत्पादों, जैसे ऐडवर्ड्स, सार्वजनिक डेटा एक्सप्लोरर और वेबसाइट ऑप्टिमाइज़र के साथ एकीकरण।
• कस्टम रिपोर्ट।
• EMAIL-आधारित साझाकरण और संचार।
• सबसेट के विश्लेषण के लिए विभाजन, जैसे रूपांतरण।
इसे छोटी और मध्यम आकार की खुदरा वेबसाइटों की ओर लाया जाता है। सेवा की सीमाएँ हैं जो इसे अधिक जटिल वेबसाइटों और बड़े उद्यमों के लिए कम अनुकूल बनाती हैं। उदाहरण के लिए, सिस्टम उन पेजों के कोड में डाले गए JavaScript पेज टैग के माध्यम से डेटा एकत्र करता है, जिन पर उपयोगकर्ता डेटा एकत्र करना चाहता है। पेज टैग विज़िटर की जानकारी एकत्र करने के लिए एक वेब बग के रूप में कार्य करता है। हालाँकि, क्योंकि यह कुकीज़ पर निर्भर है, सिस्टम उन उपयोगकर्ताओं के लिए डेटा एकत्र नहीं कर सकता जिन्होंने उन्हें अक्षम कर दिया है। Google सभी उपलब्ध डेटा का विश्लेषण करने के बजाय अपनी रिपोर्ट में नमूनाकरण का भी उपयोग करता है।
इसके अलावा, कुछ सुरक्षा विशेषज्ञों ने Google Analytics के साथ गोपनीयता के मुद्दों को लेकर चिंता जताई है। Google Analytics डैशबोर्ड के माध्यम से, उपयोगकर्ता उन लोगों के बारे में जानकारी एकत्र कर सकते हैं जिनकी वेबसाइटें फेसबुक और ट्विटर जैसी सोशल नेटवर्किंग साइटों से जुड़ी हैं। यह स्वचालित रूप से ट्रैफ़िक को खोज इंजन से आने वाले के रूप में वर्गीकृत करता है यदि रेफ़रिंग URL इसकी ज्ञात खोज इंजनों की सूची से है और उस URL में एक खोज शब्द की पहचान की गई है। ऑर्गेनिक और पेड दोनों तरह के सर्च इंजन ट्रैफिक को इस ग्रुप में डाला जाता है। इसे सर्च इंजन ट्रैफिक के नाम से जाना जाता है।
इसके अलावा, मोबाइल के लिए Google Analytics को मोबाइल वेबसाइटों पर लागू किया जाएगा। मोबाइल पैकेज में सर्वर-साइड ट्रैकिंग कोड होते हैं जो अपनी सर्वर-साइड भाषा के लिए PHP, Java सर्वर पेज ASP, या Perl का उपयोग करते हैं। हालांकि, कई विज्ञापन फ़िल्टरिंग प्रोग्राम और एक्सटेंशन और मोबाइल फ़ोन ऐप डिस्कनेक्ट मोबाइल Google Analytics ट्रैकिंग कोड को ब्लॉक कर सकते हैं। यह कुछ ट्रैफ़िक और उपयोगकर्ताओं को ट्रैक होने से रोकता है और एकत्रित डेटा में छेद की ओर जाता है। इन सीमाओं को छोटा माना जाता है जो केवल कुछ प्रतिशत यात्राओं को प्रभावित करता है।
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