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अपनी नई वेबसाइट को तेजी से कैसे रैंक करवा सकते हैं |

 आप सभी का हमारे ब्लॉग में स्वागत है। हमारा साथ देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। यहां कुछ ऐसा है जिसे आप शायद देखना चाहते हैं:


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आपकी ईकॉमर्स वेबसाइट के लिए 5 SEO टिप्स

ईकॉमर्स वेबसाइटों के लिए SEO बहुत मुश्किल हो सकता है। विभिन्न वेब डिज़ाइन कंपनियाँ हैं जो सभी बड़ी और छोटी ईकॉमर्स वेबसाइटों को SEO सेवाएँ प्रदान करती हैं। चाहे आप एक छोटा व्यवसाय हो या एक बड़ा व्यवसाय, आपकी संभावनाओं के लिए आपकी वेबसाइट आसानी से सुलभ होनी चाहिए। आजकल कमर्शियल वेबसाइट बनाना ही एकमात्र समाधान नहीं है, बल्कि यह आवश्यक है कि आपका व्यवसाय भी Google के पहले पन्ने पर दिखाई दे। इसलिए, ईकॉमर्स वेबसाइटों के लिए SEO एक आवश्यक आवश्यकता बन गया है और यहां आपकी ईकॉमर्स वेबसाइट का उपयोग करने के लिए 5 टिप्स दिए गए हैं और ये हैं:


कीवर्ड चयन: अपने व्यवसाय को खोज इंजन में डालने के लिए सही कीवर्ड चुनना महत्वपूर्ण है। आपको प्रतिस्पर्धी खोजशब्दों पर शोध करने और उच्चतम दृश्यता प्राप्त करने वाले खोजशब्दों को चुनने के लिए समय निकालना चाहिए। याद रखें, लंबे कीवर्ड्स के Google के फ्रंट पेज पर रैंक होने की संभावना अधिक होती है।


बार-बार होने वाले कंटेंट से बचें: यह एक सच्चाई है कि कंटेंट मास्टर होता है। आपको अद्वितीय और सूचनात्मक सामग्री, समझने में आसान और दोहराए गए शब्दों के बिना लिखनी चाहिए। प्रतियोगिता वेबसाइट से सामग्री की प्रतिलिपि बनाने का प्रयास न करें क्योंकि Google बॉट दर्ज किए गए शब्दों को खोजने के लिए पर्याप्त स्मार्ट हैं।


अपनी उत्पाद छवि को बेहतर बनाएं: शेष ईकॉमर्स स्टोर उत्पाद छवियों पर आधारित है। उत्पाद छवियां आपकी बिक्री को बढ़ा सकती हैं क्योंकि छवियां आगंतुकों की छाप को स्पष्ट और आश्वस्त करती हैं कि वे आपके साथ व्यवहार करेंगे, क्योंकि वे आपकी कंपनी को सही निर्णय के रूप में देखते हैं जो उनके उपयोगकर्ताओं को संतुष्ट रख सकता है।


अपने खोज इंजन खोज URL को अनुकूलित करें: SEO के लिए सबसे महत्वपूर्ण URL। उन्नत URL एक खोज इंजन रोबोट को आपकी वेबसाइट पर सामग्री की खोज करने की अनुमति देते हैं यदि सामग्री SERP's में आपके व्यवसाय के URL प्लेसमेंट का अनुपालन करती है। प्रासंगिक वेबसाइट URL को क्रॉल करने के अलावा यह आपकी वेबसाइट अनुक्रमणिका को भी बढ़ाता है।


ब्रोकन लाइन से बचें: अपने लक्षित दर्शकों को अपनी वेबसाइट ब्राउज़ करने के लिए बढ़िया जानकारी देने के लिए, टूटी हुई लाइनों से बचना चाहिए। यह आश्चर्य की बात नहीं है कि किसी विशेष पृष्ठ पर क्लिक करते समय आगंतुक को "पेज 404 नहीं मिला" जैसी त्रुटि की उम्मीद नहीं थी। इसलिए टूटी कड़ियाँ एक बुरा विचार हैं।


ये सभी टिप्स SERPs में आपकी वेबसाइट की दृश्यता 24 * 7 प्रति दिन बढ़ाने और बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। इन युक्तियों का पालन करके, आपका लक्षित ग्राहक आसानी से आपसे संपर्क कर सकता है और आसानी से एक संभावित ग्राहक में परिवर्तित हो सकता है। इसलिए, वेबसाइट डिजाइन करने वाली कंपनी से संपर्क करने में संकोच न करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपने सही और विश्वसनीय कंपनी का चयन किया है,



आपके पास सोशल मीडिया मैनेजर का कौशल होना चाहिए


सोशल मीडिया प्रबंधन किसी भी विपणन-उन्मुख संगठन का एक अभिन्न अंग बन गया है। यह एक बहुउद्देश्यीय और जटिल भूमिका के रूप में विकसित हुआ है जो किसी कंपनी को उसके उच्चतम लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकता है। यह इतना व्यापक हो गया है कि अब टीम के सभी सदस्यों को इन प्लेटफार्मों का उपयोग करने में सक्षम होने की आवश्यकता है।


संचार प्रबंधक को अब सभी विभागीय विभागों के साथ मिलकर काम करने की आवश्यकता है; यह अब एक स्वतंत्र या पृथक भूमिका नहीं है। जैसा कि अब उल्लेख किया गया है कि एक जटिल भूमिका है, इसलिए आपको किसी विशेष की आवश्यकता है - एक विशेषज्ञ। प्रत्येक संचार प्रबंधक के पास कुछ महत्वपूर्ण कौशल होने चाहिए और हमने एक सूची बनाई है जो आपको अपनी एक कंपनी खोजने में मदद करेगी:


लेखन क्षमता - संचार प्रबंधक के काम का एक बड़ा हिस्सा ग्राहकों के साथ और लिखित रूप में नियमित रूप से संवाद करना है। जबकि एक व्यक्ति को लिखित रूप में विशेषज्ञ नहीं होना चाहिए, लेकिन उसे कंपनी की ओर से लगातार आवाज उठानी चाहिए। इसलिए, यह लगातार तरीके से विचारों को व्यक्त करने के लिए भाषा पर निर्देश देता है।


ग्राफिक डिजाइन - अब यह लगभग सार्वभौमिक हो गया है कि छवि पोस्ट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के उपयोगकर्ताओं को संलग्न करने की अधिक संभावना है। इस तथ्य को निर्धारित करने के लिए बहुत सारे शोध किए गए हैं। इंस्टाग्राम और पिंटरेस्ट जैसे प्लेटफॉर्म विजुअल्स पर बहुत ज्यादा फोकस करते हैं और उन्हें हमेशा अच्छी क्वालिटी की इमेज की जरूरत होती है।


विश्लेषणात्मक कौशल - यदि आप किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक पेज का प्रबंधन करते हैं, तो आप पर लगातार सूचनाओं और चार्टों की बौछार होगी। यह ज्ञान जीवित चीजों की पहुंच बढ़ाने में मदद कर सकता है अगर इसे समझा जाए और समझदारी से इस्तेमाल किया जाए।


सामग्री विपणन समझ - यह आपके पास एक महत्वपूर्ण कौशल है क्योंकि मीडिया प्रबंधन की पूरी अवधारणा इसमें उच्चतम मानकों को प्राप्त करने के व्यापक लक्ष्य के अनुरूप है। विक्रेता को पता होना चाहिए कि ये प्लेटफ़ॉर्म खोज दरों को कैसे प्रभावित करते हैं।


एक वास्तविक व्यक्ति होने के नाते - कभी-कभी पोस्टिंग और पुनर्लेखन के चल रहे चक्र में, हम भूल जाते हैं कि सोशल मीडिया सोशल मीडिया और वास्तविक लोगों के साथ सामाजिक जुड़ाव है। अगर आप हमेशा अपने ग्राहकों को दिखाते हैं कि आपकी कंपनी में असली लोग हैं जो दिन-रात आपके लिए काम करते हैं और आपके ग्राहक आपसे संपर्क कर पाएंगे।


यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को नियुक्त करना चाहते हैं जो आपके लिए काम करेगा या आप एक एजेंसी चाहते हैं, तो नवीनतम रुझानों पर नियमित अपडेट मांगना याद रखें।



अपने इंटरनेट खोज समर्थन को शीघ्रता से बढ़ाने के लिए 5 युक्तियाँ


क्या आपकी कोई वेबसाइट है? क्या यह Google से अधिक दृश्यमान है? नहीं, क्या आपने अपनी तरफ से पूरी कोशिश की है, लेकिन क्या आप परिणामों से खुश नहीं हैं? यदि आपके प्रतियोगी आपको कठिन समय दे रहे हैं और आप उन्हें हराना चाहते हैं, तो यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जिनका आपको उपयोग करने की आवश्यकता है, आपकी ऑनलाइन खोज रैंकिंग को तेज़ी से बढ़ाने के लिए आपकी रणनीति।


अपने व्यवसाय का मूल्य बढ़ाएँ: ऑनलाइन मार्केटिंग तेज़ है और आज की कड़ी प्रतिस्पर्धा में रहने के लिए, आपको अपने उत्पाद का चेहरा यथासंभव आकर्षक बनाने की ज़रूरत है, ताकि दर्शकों को उस तक पहुँचाया जा सके। सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट का प्रत्येक पृष्ठ अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया है और इसमें वे सभी आवश्यक सुविधाएँ हैं जो Google से ऊपर होने की आवश्यकता है।


परीक्षण और क्रॉलिंग त्रुटियों से छुटकारा पाएं: गलतियाँ आपके व्यवसाय और ऑनलाइन ब्रांडिंग के लिए हानिकारक हो सकती हैं, इसलिए आपको उन्हें जल्द ही ठीक करना चाहिए। अपनी वेबसाइट की जाँच करें, उसमें त्रुटियाँ ढूँढ़ें और यह सुनिश्चित करने के लिए इसे ठीक करें कि Google आपको स्पैम के रूप में चिह्नित नहीं करेगा।


अपनी वेबसाइट को एक दृष्टि से देखें: यदि आप अपनी ऑनलाइन खोज रैंकिंग बढ़ाना चाहते हैं, तो आपकी वेबसाइट का रंगरूप इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। और इसे सुधारने के लिए आपको पहले इसे समय देना होगा। एक नए आगंतुक के रूप में अपनी वेबसाइट पर जाएँ और उनके विचार के बारे में सोचें। इससे आपको यह देखने में मदद मिलेगी कि आपकी वेबसाइट में क्या कमी है और आप उस ग्राहक जुड़ाव को कैसे प्राप्त कर सकते हैं।


एक प्रतियोगिता से कदम दर कदम विचार करें: यदि आप अपने प्रतिस्पर्धियों के साथ ऐसा ही करते हैं, तो यह आपके दर्शकों को भ्रमित करेगा और उन्हें भ्रमित करेगा। इसलिए, आपको कुछ ऐसा करने के लिए एक कदम आगे के बारे में सोचना होगा जो न केवल आपकी खोज इंजन रैंकिंग को बढ़ाता है बल्कि आपको सकारात्मक तरीके से बाकी दुनिया से अलग करता है।


सोशल मीडिया के लिए सबसे अधिक एक्सपोजर प्राप्त करें: सोशल मीडिया और सोशल मीडिया नए दर्शकों तक पहुंचने का एक आसान तरीका है, जो ऑनलाइन खोज के स्तर को बढ़ाता है। इसलिए, आपको सोशल मीडिया पर अपने उत्पाद का प्रदर्शन प्रदान करना चाहिए, और इसलिए, यह आपको अपने प्रमुख ग्राहकों के साथ संवाद करने में मदद कर सकता है।


यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपनी ऑनलाइन खोज रैंकिंग बढ़ा सकते हैं। अपने आप को अपनी योजना में लागू करें और अपने उत्पाद के मूल्य को बढ़ाने के लिए तैयार रहें। आप यह सुनिश्चित करने के लिए सही SEO कंपनी को भी नियुक्त कर सकते हैं 




एक सफल अभियान चलाने के लिए ईमेल मार्केटिंग युक्तियाँ

कोई फर्क नहीं पड़ता, आप इस तथ्य को स्वीकार करते हैं या इससे दूर भागते हैं, लेकिन आप इस सच्चाई को पीछे नहीं छोड़ सकते कि ईमेल डिजिटल मार्केटिंग का मुख्य चैनल था, है और हमेशा रहेगा। और ईमेल मार्केटिंग आपके व्यापक दर्शकों तक पहुंचने और आपकी वेबसाइट पर उनका पुनरीक्षण सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है। हालांकि, इसकी सफलता आपके प्रयासों और रणनीति पर निर्भर करती है जो आपके रूपांतरण को दोगुना करने के लिए स्मार्ट और प्रभावी होने की आवश्यकता है। सुनिश्चित करें कि आप अपेक्षित परिणाम प्राप्त करने के लिए नियमों का सही सेट लागू करते हैं और यदि आप आला में नौसिखिया हैं, तो यहां कुछ निश्चित शॉट टिप्स दिए गए हैं जिन्हें आपको रणनीति के साथ जुड़ने से पहले करना चाहिए।


 अपनी सब्सक्राइबर सूची को जानें: वे दिन गए जब आपके प्रयास सीधे स्पैम बॉक्स में जाते थे, अब समय आ गया है जब आप इसे अपनी इच्छानुसार बदल सकते हैं। इसके लिए, सुनिश्चित करें कि आप लक्षित दर्शकों की अपनी सूची को परिष्कृत करते हैं और उन्हें प्रबंधित करने के लिए अपना समय लगाते हैं जिससे आपके रूपांतरण की संभावना बढ़ जाती है। साथ ही, यह आपका समय बचाता है और आपको सही लक्ष्य तक पहुंचने में मदद करता है।


 कुछ प्रमोशन ट्रिक्स के साथ अपनी सामग्री की गुणवत्ता बढ़ाएँ: इसमें कोई संदेह नहीं है, प्रचार महत्वपूर्ण है, लेकिन इस पर अपना 100% ध्यान देना और अपने उपयोगकर्ताओं के बारे में भूल जाना, उनकी अपेक्षाएँ परिणामों को उलट सकती हैं। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आपके द्वारा अपने ईमेल में लिखी जाने वाली प्रत्येक पंक्ति में आपके आगंतुकों को आप तक पहुंचने के लिए मनाने की क्षमता हो। स्वचालित शेड्यूल: हां, आप सही समय पर सही ऑडियंस को ट्रिगर करने के लिए इस पद्धति का उपयोग कर सकते हैं, जो आपकी विश्वसनीयता को बढ़ाता है और आपके रूपांतरण को बेहतर बनाने में मदद करता है। यहां तक ​​कि स्वचालित शेड्यूल में भी कुछ प्रयासों को जोड़ना न भूलें जैसे ईमेल को प्रभावी परिणामों के साथ निजीकृत करना।




निगरानी: काम की निगरानी करना यह देखने के लिए महत्वपूर्ण है कि आप इसे सही तरीके से कर रहे हैं या नहीं। इससे आपको यह जानने में मदद मिल सकती है कि आपकी रणनीति में क्या कमी है और बेहतर परिणामों के लिए इसे कैसे पूरा किया जाए। संक्षेप में, निगरानी दोषों का पता लगाने और आपकी रणनीति को पहले की तुलना में बेहतर बनाने में मदद करती है। इन सरल युक्तियों का पालन करना महत्वपूर्ण है, इसलिए, आप अपेक्षित परिणाम प्राप्त कर सकते हैं और सही दर्शकों को सही तरीके से लक्षित कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपने अपनी रणनीति में अपना 100% रखा है और अपनी सूची के सभी ग्राहकों को लक्षित करें। यह न केवल आपके रूपांतरण को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, बल्कि ग्राहक की वफादारी जीतने में भी मदद करता है। साथ ही, इसके लिए न्यूनतम प्रयास और निवेश की आवश्यकता होती है, इसलिए, किसी भी चीज़ की कोई चिंता नहीं है। आप अपने एसईओ विशेषज्ञ से अपने ईमेल मार्केटिंग अभियान को वास्तविक तरीके से संभालने के लिए भी कह सकते हैं। एक ऑनलाइन मार्केटिंग रणनीति विकसित करते समय ध्यान में रखने के सिद्धांत इंटरनेट ने स्थानीय और वैश्विक दोनों प्लेटफार्मों में हमारे व्यापार करने के तरीके को बदल दिया है। ऑनलाइन खरीदारों की संख्या में वृद्धि के साथ, विक्रेता के लिए यह आवश्यक हो जाता है कि वह अपने ग्राहकों को ऑनलाइन उपलब्ध कराए। और इसके लिए एक फुलप्रूफ ऑनलाइन मार्केटिंग रणनीति होना जरूरी है। एक समर्थक की तरह लक्ष्य को हिट करने के लिए सामान्य सिद्धांतों का पालन करें।


 डिज़ाइनर या डेवलपर के साथ अपने उद्देश्यों पर चर्चा करें: निस्संदेह, एक वेबसाइट का होना एक सफल ऑनलाइन मार्केटिंग रणनीति की ओर पहला कदम है और इससे परिणाम प्राप्त करने के लिए; आपको डिजाइनरों या डेवलपर्स के साथ अपने लक्ष्यों पर चर्चा करने की आवश्यकता है। यह उन्हें आपके लिए एक एसईओ-अनुकूल वेबसाइट बनाने में मदद करेगा जो आपको Google के पहले पृष्ठ पर खुद को दृश्यमान बनाने के अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगा।


 अपने प्रतिस्पर्धियों को कम न आंकें: हमेशा याद रखें कि आप अपने शीर्ष स्थान पर आराम नहीं कर सकते क्योंकि आपके नीचे की कंपनी आराम नहीं कर रही है। वे अभी भी आपको हराने के अपने प्रयासों में सुधार कर रहे हैं। इसलिए, आपको उनके प्रयासों को कम नहीं आंकना चाहिए और उनसे एक कदम आगे के बारे में सोचना चाहिए।



अपनी सामग्री पर ध्यान और याद रखें KISS नियम: सामग्री ध्यान आकर्षित करने के लिए महत्वपूर्ण है और आप बेहतर परिणाम के लिए उस पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है। सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने के लिए एक आदेश में, तुम सब करने की जरूरत है KISS नियम (यह सरल बेवकूफ रखें!) का पालन करें। यदि यह सरल और समझने में आसान है, तो, यह आपकी छाप बनाता है और आपको तारीफों की झड़ी लगाने में मदद करता है, साथ ही, इससे ग्राहकों के आपकी वेबसाइट पर दोबारा आने की संभावना बढ़ जाती है।


 अपने दर्शकों को पीछे न छोड़ें: ग्राहकों को अपने ब्रांड की ओर आकर्षित करना आपकी सर्वोच्च प्राथमिकता है और इसे प्राप्त करने के लिए, अपने स्ट्रोक को सही दिशा में रखें। और इसके लिए आपको उनके नजरिए से सोचना शुरू करना होगा और कुछ ऐसा लिखना होगा जिसे आप पढ़ना पसंद करेंगे अगर आप उनकी जगह होते।


 अभ्यास न छोड़ें: ऑनलाइन मार्केटिंग एक बार का शॉट नहीं है जो आपने किया था और यह हो गया है। नहीं, आपको बाजार में अपनी स्थिति बनाए रखने के लिए कुछ निरंतर प्रयास करने होंगे। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप अपनी हर गलती से सीखते हैं और अपने सभी कार्यों को तदनुसार सुधारने के लिए इसे एक चुनौती के रूप में लेते हैं। ये कुछ सामान्य नियम हैं जिनका आपको एक सफल ऑनलाइन मार्केटिंग रणनीति के लिए पालन करने की आवश्यकता है। अपने ग्राहक को अपनी वेबसाइट से थकने न दें, नहीं तो यह बाजार में आपकी ऑनलाइन छवि को बर्बाद कर सकता है। अपनी वेबसाइट को अगले उच्च स्तर पर ले जाने के लिए पेशेवर सहायता के लिए एक विशेषज्ञ को नियुक्त करें।


अगर आप  इस लेख को अंग्रेजी में पढ़ना चाहते है तो यहां दबाए






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