आप सभी का हमारे ब्लॉग में स्वागत है। हमारा साथ देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। यहां कुछ ऐसा है जिसे आप शायद देखना चाहते हैं:
Link Building
लिंक बिल्डिंग - मूल बातें
लिंक बिल्डिंग SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) के लिए एक अनिवार्य तत्व है। मूल रूप से आप अपने उद्योग के लिए प्रासंगिक अन्य साइटों को अपनी वेबसाइट से लिंक करना चाहते हैं, ताकि आप अधिक वेबसाइट ट्रैफ़िक उत्पन्न कर सकें, लंबे समय में व्यापक दर्शकों तक पहुंच सकें, ऑनलाइन सफलता प्राप्त कर सकें।
लिंक बिल्डिंग असाधारण रूप से मुश्किल हो सकती है, यही वजह है कि आप अपना कुछ बजट अलग रखना चाहते हैं और एक पेशेवर इंटरनेट मार्केटिंग कंपनी को किराए पर लेना चाहते हैं जो आपके लिए लिंक बिल्डिंग को संभाल सके।
सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के इस विशेष चरण के बारे में पहली बात जो आप हमेशा याद रखना चाहेंगे, वह यह है कि यह आपकी प्रतिष्ठा है। इसलिए इससे पहले कि आप इधर-उधर भागना शुरू करें और आपके द्वारा देखी जाने वाली प्रत्येक साइट पर अपना वेबसाइट पता पोस्ट करने का प्रयास करें, आपको यह याद रखना होगा कि Google उन प्रतिष्ठित वेबसाइटों की तलाश करता है जो सभी SEO बॉक्स पर टिक करती हैं। इसका मतलब यह है कि ये वे कंपनियां और वेबसाइटें हैं जिन पर आप अपने पृष्ठ पर वापस लिंक करने के लिए ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, ताकि आप सबसे अच्छे से जुड़ सकें और मेरा विश्वास करें, यह एक त्वरित या आसान काम नहीं है। आपकी निरंतर सफलता सुनिश्चित करने के लिए सही लिंक प्राप्त करने में समय और समर्पण लगता है।
अब याद रखने वाली एक और महत्वपूर्ण बात है, अच्छे और बुरे लिंक जैसी कोई चीज होती है, जैसा कि ऊपर बताया गया है। तो आप जो करना चाहते हैं वह यह जानना है कि कौन से विश्वसनीय हैं और कौन से आपकी ऑनलाइन प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा सकते हैं और परिणामस्वरूप आप रैंकिंग में गिर सकते हैं इससे पहले कि आप महसूस करें कि क्या हुआ है।
आपको अपने स्वयं के वेबपृष्ठों के बीच के लिंक के बारे में नहीं भूलना चाहिए। अपने पृष्ठों को दूसरों से जोड़ने से खोज इंजन के लिए आपकी वेबसाइट का नेविगेशन आसान हो सकता है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वे आपके ग्राहकों के लिए इसे आसान बना सकते हैं। ग्राहक आपकी साइट के चारों ओर पूरी तरह से आसानी से अपना रास्ता बनाने में सक्षम होंगे, श्रेणियों और पृष्ठों के बीच जल्दी और प्रभावी ढंग से स्थानांतरित करने में सक्षम होंगे, जो यह सुनिश्चित कर सकता है कि उनके पास एक सुखद और आराम से ऑनलाइन शॉपिंग अनुभव है।
आप जो नहीं महसूस कर सकते हैं वह यह है कि एक प्रकार का लिंक नहीं है, वास्तव में कई अलग-अलग प्रकार के लिंक हैं और आपको उन सभी में शामिल होना चाहिए ताकि आप सर्वोत्तम अंतिम परिणाम प्राप्त कर सकें। पहला प्राकृतिक लिंक है, जो स्वाभाविक रूप से अन्य साइट पृष्ठों पर होता है। आउटरीच है, यह तब होता है जब आप मैन्युअल रूप से साइट को अपना लिंक दिखाने के लिए कहते हैं और आपके पास अपना लिंक प्रदर्शित करने और इसे देखने के लिए स्वामित्व वाली साइटें या पृष्ठ हो सकते हैं।
अब जब लिंक बिल्डिंग की मूल बातें आती हैं तो यह सब कुछ नहीं है और वह यह है कि मैन्युअल और स्वचालित लिंक बिल्डिंग समाधान हैं। स्वचालित सबसे सस्ता विकल्प प्रतीत हो सकता है, लेकिन यह सबसे जोखिम भरा भी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न होते हैं और इसलिए आपको इसकी गारंटी नहीं है कि वे विश्वसनीय हैं और वे संभावित रूप से आपकी सफलता में बाधा डाल सकते हैं।
मैनुअल लिंक बिल्डिंग निश्चित रूप से अधिक प्रभावी तरीका है जो जोखिम को काफी कम करता है। इंटरनेट मार्केटिंग कंपनियों के पास अपने विशेषज्ञ होंगे जो पर्दे के पीछे काम करेंगे और शारीरिक रूप से सुनिश्चित करेंगे कि आपको आवश्यक लिंक मिलें। यह खराब या टूटे हुए लिंक के जोखिम को समाप्त करता है, जो लंबे समय में आपके खोज इंजन परिणामों पर नकारात्मक प्रभाव डालता है।
हमेशा एक इंटरनेट मार्केटिंग विशेषज्ञ चुनें, जिसे लिंक बिल्डिंग का व्यापक अनुभव हो और जो आपको यह सुनिश्चित कर सके कि वे आपको मैन्युअल लिंक बिल्डिंग सेवा प्रदान करेंगे। आपके विशेषज्ञ को आपको मासिक रिपोर्ट प्रदान करनी चाहिए ताकि आप देख सकें कि आपका पैसा कैसे खर्च किया जा रहा है और अपने निवेश पर प्रतिफल देखें क्योंकि आप धीरे-धीरे रैंकिंग में चढ़ना शुरू करते हैं।
वास्तव में बैक-लिंक क्या हैं?
बैक-लिंक्स उन लिंक्स के लिए जाने जाते हैं जो सीधे आपकी वेब साइट से लिंक होते हैं। इसे खोज इंजनों के लिए वास्तव में एक महत्वपूर्ण रैंकिंग घटक के रूप में माना जाता है। इस प्रकार के बैक-लिंक्स को वेब पेज के अधिकार के आधार पर रेट किया जाता है जो आपकी इंटरनेट साइट से लिंक होता है, इसलिए मूल रैंकिंग वेब पेज जितना बेहतर होगा, उतने ही अच्छे ऑर्गेनिक विज़िटर आप प्राप्त करेंगे। इस तथ्य के कारण कि आप अपनी Google रैंकिंग पर नज़र रखना चाहते हैं, आपके प्रत्येक वेब पेज के लिए बैक-लिंकिंग एक आवश्यक निर्माता है। क्रॉल करते समय, Google और कुछ अन्य खोज इंजन क्या करते हैं, इसका ठीक-ठीक मूल्यांकन किया जाता है कि आपके पृष्ठ कैसे जुड़े हुए हैं और किन विधियों से। बैक-लिंक केवल खोज इंजन रैंकिंग पहलू नहीं हैं, हालांकि यह निश्चित रूप से सबसे महत्वपूर्ण है।
इन सभी बैक-लिंक्स को खोजना मुश्किल है।
महान गुणवत्ता वाले बैक-लिंक हासिल करना आसान नहीं है, फिर भी सच्चाई यह है कि उन्हें नहीं होना चाहिए। इस प्रकार के हाइपरलिंक प्राप्त करने के लिए विभिन्न स्मार्ट तरीके हैं, आप इन लिंक को उच्च अधिकार वाली वेब साइटों से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। मैं आपको इस प्रकार की कई विधियाँ देने जा रहा हूँ:
1) टूटी हुई लिंक विधि।
यह रणनीति काफी बढ़िया है, इस तथ्य के कारण कि यह एकतरफा बैक-लिंक बनाने के लिए उत्कृष्ट है। यह इस तरह से कार्य करता है: आप किसी वेब साइट के वेबमास्टर से ठीक उसी स्थान पर संपर्क करते हैं, जहां आपने एक टूटी हुई कड़ी की खोज की थी और समस्या की रिपोर्ट की थी। आप उसे उस टूटी हुई कड़ी को बदलने के लिए अन्य संबद्ध साइटों का प्रस्ताव देते हैं। आप जिस वेब पेज की सलाह देते हैं वह स्पष्ट रूप से आपका है। वेबसाइट के मालिक को लगेगा कि उन्हें आप पर एहसान करना है, इसलिए हाइपरलिंक को खोजने का अवसर बहुत अधिक है। इन टूटी कड़ियों को प्राप्त करने की तकनीक निम्नलिखित है:
आपको बाजार में संबंधित वेब साइटों का पता लगाना चाहिए और इसमें संसाधन पृष्ठ शामिल हैं। आप इसे Google प्रश्नों का उपयोग करके पूरा कर सकते हैं, यहां कुछ अच्छे उदाहरण दिए गए हैं:
आपका कीवर्ड + लिंक।
आपके कीवर्ड + संसाधन।
कीवर्ड इनयूआरएल: लिंक्स।
इसे प्रदर्शित करने के लिए, मैं आपको एक विशेष उदाहरण आसानी से प्रदर्शित कर सकता हूं: यदि मैं 'इंटरनेट मार्केटिंग' इंटरनेट साइटों की खोज कर रहा हूं, तो मैं इस Google क्वेरी को नियोजित करता हूं: इंटरनेट मार्केटिंग + लिंक। अभी, आप जाएं और खोज परिणाम के वेबपृष्ठों पर जाएं और इस पृष्ठ के भीतर उन सभी टूटे हुए लिंक की खोज करें। उन टूटे हुए लिंक को प्राप्त करने का एक उत्कृष्ट और त्वरित तरीका Google क्रोम प्लगइन 'चेक माय लिंक्स' का उपयोग करना है।
जैसे ही आप इस प्रकार के टूटे हुए लिंक प्राप्त करते हैं, वेब साइट के मालिक के साथ सुखद तरीके से संवाद करें। अपना परिचय देना और विनम्र होना सुनिश्चित करें। इस साइट के स्वामी को सूचित करें कि उसका एक संसाधन लिंक टूटा हुआ है, सुनिश्चित करें कि आप टूटे हुए लिंक का सटीक URL इंगित करते हैं। अभी, इस लिंक के लिए एक विकल्प का प्रस्ताव करना तत्काल है, जाहिर है आप अपनी इंटरनेट साइट को सलाह देते हैं। यह तकनीक आम तौर पर काम करती है, लेकिन वास्तव में हमेशा नहीं, वेबसाइट का मालिक निश्चित रूप से आपकी सिफारिश को अस्वीकार कर सकता है।
2) इन्फोग्राफिक्स।
आपकी व्यक्तिगत साइट पर ट्रैफ़िक उत्पन्न करने और बैक-लिंक बनाने के लिए इस प्रक्रिया को सबसे अधिक लागू दृष्टिकोण के रूप में जाना जाता है। साइट विज़िटर द्वारा इन्फो-ग्राफिक्स को समझना बेहद आसान हो सकता है और उन्हें साझा करना भी वास्तव में आसान है। इसका कारण यह है कि लोग ग्राफिक डेटा चाहते हैं, इसलिए इस तरह के ग्राफिक्स की जरूरत बढ़ रही है। अपना इन्फोग्राफिक चुनते समय सतर्क रहना काफी आवश्यक है। एक सूचना-ग्राफिक का सबसे महत्वपूर्ण कार्य आपके लक्षित दर्शकों को एक कहानी को सूचित करना है, इसलिए सूचना-ग्राफिक जितना अधिक विशिष्ट होगा, उतना ही बेहतर होगा। इन्फो-ग्राफिक के चयन में स्वयं की मदद करने के लिए, इन दिनों लोगों द्वारा अपनाए जा रहे रुझानों के बारे में अध्ययन करें, इस सांख्यिकीय डेटा के अनुसार, अपना इन्फो-ग्राफिक्स बनाएं। यदि आपके पास ग्राफिक क्षमता नहीं है, तो आप निश्चित रूप से किसी को नियुक्त कर सकते हैं।
इन दिनों, इन्फो-ग्राफिक्स की लागत के संबंध में एक अत्यंत गलत अवधारणा है। कुछ लोगों का मानना है कि वे निवेश करने के लिए बहुत महंगे हैं। सच्चाई यह है कि स्थिति जरूरी नहीं है। वास्तव में एक बढ़िया जानकारी-ग्राफ़िक की कीमत आपको $150 से $300 के बीच आसानी से मिल सकती है। उस इन्फोग्राफिक के कारण आप बहुत आसानी से 10 बैक-लिंक प्राप्त कर सकते हैं। तो अनिवार्य रूप से, आप प्रति लिंक $15 का भुगतान कर रहे हैं। अभी 5 बैक-लिंक के लिए गणित करें, यह $30 प्रति लिंक सही है? यह काफी सस्ता हो सकता है, यदि आपका इन्फोग्राफिक्स सही स्थान पर स्थित है। अगर यह वायरल हो जाता है तो लाभ वास्तव में बड़ा होता है।
ऐसे कई स्थान हैं जहां आप निश्चित रूप से अपने इन्फोग्राफिक्स के विकास के लिए डिजाइनरों को रोजगार के लिए ढूंढ सकते हैं। 2 लोकप्रिय ड्रिबल और Fiver हैं। इन साइटों की आपूर्ति करने वाले खोज फ़िल्टर का उपयोग करें और खोज बॉक्स में 'सूचना-ग्राफिक्स' डालें। सभी परिणाम खोजें और जब भी आपको कोई बहुत अच्छा कलाकार मिले तो "मुझे किराए पर लें" पर क्लिक करें, उसके साथ संपर्क करें और आपको आवश्यक सूचना-ग्राफिक के रूप का वर्णन करें। यदि आप Fiver का उपयोग करते हैं तो इन्फो-ग्राफिक की कीमत आसानी से उस $150 से भी कम खर्चीला हो सकती है जिसका मैंने पहले उल्लेख किया था।
जब आपके पास अपना इन्फोग्राफिक पूरी तरह से तैयार हो, तो आपको इसे सेटअप करना होगा ताकि अन्य लोग इसे साझा कर सकें। एम्बेड कोड बनाने के लिए आप निश्चित रूप से टूल के साथ काम कर सकते हैं। एक महान एक घेराबंदी मीडिया जनरेटर है। जैसे ही आपके पास सब कुछ सेट हो जाता है, इसे तितर-बितर करने का समय आ गया है। आप अपनी जानकारी-ग्राफ़िक को अद्वितीय जानकारी-ग्राफ़िक निर्देशिकाओं में पोस्ट करके ऐसा करते हैं। इन दिनों उनमें से बहुत सारे हैं, बस उन्हें Google करें।
अंतिम चरण उन लोगों से संपर्क करना है जो अक्सर इन्फो-ग्राफिक्स से जुड़ते हैं। आप उन्हें आसानी से उन्हें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा करने और आपको टिप्पणियां प्रदान करने के लिए कह सकते हैं। किसी भी तरह से तुरंत बैक-लिंक का अनुरोध न करें, इसे असभ्य माना जाता है, बस अगर वे आपकी जानकारी-ग्राफिक पसंद करते हैं, तो वे आपके अनुरोध के बिना लिंक कर देंगे।
3) अतिथि लेख।
अतिथि ब्लॉगिंग को आपकी वेब साइट पर विज़िटर प्राप्त करने के लिए आदर्श तरीकों में से एक माना जाता है। प्रसिद्ध साइटों में बहुत अच्छी गुणवत्ता वाले लेखों की एक उत्कृष्ट मात्रा वितरित करने के बाद, आप कई आकर्षक व्यक्तियों द्वारा पढ़ी गई अपनी सामग्री प्राप्त करेंगे जो निश्चित रूप से आपकी सामग्री सामग्री को पसंद करने पर आपकी इंटरनेट साइट पर जाएंगे। महान बिंदु यह है कि, इस दृष्टिकोण का उपयोग करके आप न केवल बैक-लिंक प्राप्त करते हैं, बल्कि आपको स्थिति प्राप्त होती है, जो आमतौर पर अत्यंत महत्वपूर्ण होती है यदि आपको अपने उत्पादों या सेवाओं को खरीदने के लिए व्यक्तियों की आवश्यकता होती है।इस पद्धति को आपके रिश्तों का उपयोग करने और अपने लक्षित दर्शकों को बढ़ावा देने के लिए बेहतरीन में से एक माना जाता है।
टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें
Please don't enter any spam link in the comment box.