आप सभी का हमारे ब्लॉग में स्वागत है। हमें समर्थन देने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद। यहाँ कुछ ऐसा है जो आप शायद देखना चाहते हैं:
अपनी वेबसाइटों को हर जगह रखना कितना अच्छा होगा? (सर्च इंजन रैंक पोजीशन को सर्च इंजन रिजल्ट पेज के रूप में भी जाना जाता है)।
लेख विपणन के लिए धन्यवाद इसे हासिल करना काफी आसान है। आर्टिकल मार्केटिंग डायरेक्ट ट्रैफिक लाता है और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के लिए क्वालिटी वन-वे बैकलिंक्स प्रदान करता है और उनमें से बहुत से, अगर मेरी तरह, आप आर्टिकल सबमिशन के लिए आर्टिकल मार्केटर का उपयोग कर रहे हैं।
लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आर्टिकल मार्केटिंग SERPS पर हावी होकर आपकी वेबसाइटों के लिए बड़ी मात्रा में एक्सपोज़र का अनूठा अवसर प्रदान करता है?!?!?
व्यापक खोजशब्द अनुसंधान करना वेबसाइटों की सफलता के लिए महत्वपूर्ण है, न केवल खोज इंजन अनुकूलन के लिए, बल्कि लोकप्रिय निचे और लोग जो खोज रहे हैं, उस पर भी विचार करने के लिए। वेबसाइट खोजशब्द मांग बढ़ाने और इंटरनेट मार्केटिंग की दुनिया में सफलता को सुगम बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
जबकि, हम में से बहुत से लोग अपनी वेबसाइटों के लिए खोजशब्द अनुसंधान पर बहुत समय बिताते हैं, हम हमेशा अपने लेखों के लिए ऐसा नहीं करते हैं, या हम लेखों के लिए उन्हीं खोजशब्दों का उपयोग करते हैं जो हमारी वेबसाइटों के लिए हैं। यह एक बहुत बड़ी भूल है!
सबसे पहले, यदि आप एक ही कीवर्ड का उपयोग कर रहे हैं तो आप मूल रूप से अपने आप से प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। दूसरा और सबसे महत्वपूर्ण, आप खोज इंजन पृष्ठ परिणामों (SERPS) के भीतर अपनी वेबसाइट के प्रदर्शन को सीमित कर रहे हैं, जो हमेशा किसी भी खोज इंजन अनुकूलन अभियान का लक्ष्य होना चाहिए।
लेख विपणन प्रत्येक लेख के लिए अलग-अलग कीवर्ड का उपयोग करके पूरे SERPS में होने का अनूठा अवसर प्रदान करता है, और इस प्रकार खोजकर्ताओं को लेखों के भीतर से आपकी साइट तक पहुंच प्रदान करता है। वेबसाइट कीवर्ड बनाम लेख कीवर्ड
वेबसाइट कीवर्ड
उदाहरण के लिए, यदि मेरी वेबसाइट के मुख्य कीवर्ड हैं: डिजिटल कैमकोर्डर खरीदें, सस्ते कैमकोर्डर, इस्तेमाल किए गए कैमकोर्डर और मैंने इन कीवर्ड के लिए अपनी साइट को सही ढंग से अनुकूलित किया है तो मेरी वेबसाइट इन खोजों के लिए SERPS में रैंक करेगी।
लेख कीवर्ड
फिर, अपने सभी लेखों के लिए, मैं अतिरिक्त खोजशब्दों पर शोध करूँगा और यह खोजूँगा: कैसे-कैसे एक कैमकॉर्डर खरीदें, कैमकॉर्डर समीक्षा, शीर्ष डिजिटल कैमकोर्डर, कैमकॉर्डर ख़रीदना गाइड, आदि... और मैं इनका उपयोग लेख लिखने के लिए करूँगा।
इस तकनीक का अनुसरण करने से आपकी वेबसाइट को व्यापक प्रदर्शन मिलेगा और आप SERPS पर हावी हो सकेंगे! अलग-अलग कीवर्ड वाले जितने अधिक लेख आप लिखते हैं, आपकी वेबसाइट पर उतना ही अधिक प्रसार होता है!
लेखों के साथ उच्च प्रतिस्पर्धा वाले कीवर्ड का उपयोग करने का लाभ
मैं स्टेप-बाय-स्टेप आला और कीवर्ड रिसर्च में सलाह देता हूं कि आप कम प्रतिस्पर्धा वाले कीवर्ड की तलाश करें, क्योंकि इससे आपकी वेबसाइटों को उच्च और तेज रैंक करने में मदद मिलेगी। लेकिन, क्योंकि कई गुणवत्ता वाली लेख साइटें, जैसे कि ईज़ीन लेख, खोज परिणामों में बहुत उच्च रैंक करती हैं, आप सुरक्षित रूप से अपने लेखों के लिए अधिक लोकप्रिय/अत्यधिक प्रतिस्पर्धी कीवर्ड, जैसे 1,000,000 से अधिक प्रतियोगिता, के लिए जा सकते हैं, क्योंकि आप लेख पर पिगबैक करेंगे साइट रैंकिंग क्षमता। बेहतर रैंकिंग के लिए आपके लेखों का अनुकूलन करने वाला कीवर्ड
आपकी वेबसाइटों की तरह ही, खोज इंजनों को आपके लेखों को उन कीवर्ड से जोड़ने में मदद करना महत्वपूर्ण है जिनके लिए आप रैंक करना चाहते हैं, याद रखें, यह मनुष्य नहीं है जो वेब क्रॉल करते हैं, लेकिन एल्गोरिदम।
1. अपने लेख के शीर्षक को रोचक, आकर्षक और क्लिक करने योग्य बनाएं लेकिन उसमें कीवर्ड अवश्य रखें।
2. पूरे आर्टिकल बॉडी में 3-5% कीवर्ड डेंसिटी।
3. पहले पैराग्राफ और आखिरी पैराग्राफ में कम से कम एक बार कीवर्ड का प्रयोग करें।
4. यदि संभव हो, तो कीवर्ड को बोल्ड करें, शायद एक या दो बार (अधिक से अधिक) लेख के मुख्य भाग में।
इस तरह की सरल खोज इंजन अनुकूलन तकनीकों का पालन करने से आने वाले लंबे समय के लिए इंटरनेट मार्केटिंग में बड़ी सफलता मिलेगी और शाश्वत SERP वर्चस्व होगा !!
अगर आप इस लेख को अंग्रेजी में पढ़ना चाहते है तो यहां दबाए
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