आप सभी का हमारे ब्लॉग में स्वागत है। हमें समर्थन देने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद। यहाँ कुछ ऐसा है जो आप शायद देखना चाहते हैं:
Digital Marketing क्या है?
जब हम "Digital Marketing" शब्द का उपयोग करते हैं, तो हम सचमुच एक ब्रांड से ऑनलाइन विपणन प्रयासों से संबंधित हैं।
इसलिए, यदि आप Digital Marketing (डीएम), एसईओ सेवाएं, सामग्री लेखन और खोज इंजन अनुकूलन को शामिल कर रहे हैं, तो शामिल हैं:
यह व्यवसाय में एक अभ्यास है जिसके माध्यम से वेबसाइटों, मोबाइल ऐप्स, सर्च इंजन, सोशल मीडिया और ईमेल जैसे ऑनलाइन चैनलों के माध्यम से विज्ञापन संदेश वितरित किए जाते हैं। यह अपने उपभोक्ताओं के बीच अपने उत्पादों में एक ब्रांड को ब्याज उत्पन्न करने में मदद करता है। हालांकि डीएम ने वर्ष 2000 के भीतर लोकप्रियता प्राप्त करना शुरू कर दिया। पिछले कुछ वर्षों में यह विपणन संचार में क्रांतिकारी बदलाव आया है।
एक वास्तविक अर्थ में:
यह ब्रांड मैसेजिंग (विज्ञापन) टेलीविज़न, रेडियो, इंटरनेट इत्यादि जैसे इलेक्ट्रॉनिक चैनलों के माध्यम से वितरित किया गया है इलेक्ट्रॉनिक चैनल 0 या 1 की श्रृंखला के भीतर डेटा उत्पन्न, स्टोर और संचारित करें। इसलिए,
यह ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों हो सकता है। यदि उपरोक्त सत्य है, तो
यह तब से अस्तित्व में था जब से मार्कोनी ने 1896 में पहले वायरलेस सिग्नल भेजे थे। क्या वह पागल नहीं है!
हालांकि, डीएम की सीधी परिभाषा आज की दुनिया में Digital Marketing के अभ्यास के बारे में पर्याप्त नहीं है।
यह अर्थ बेकार है क्योंकि प्रौद्योगिकी केवल Digital Marketing का एनाबेलर है। तो हमें यह समझने की अनुमति दें कि वास्तव में Digital Marketing क्या है?
आज के संदर्भ में Digital Marketing क्या है?
आज के संदर्भ में:
यह इंटरैक्टिव मार्केटिंग पदोन्नति गतिविधियों का एक समूह है जो ऑनलाइन किया जाता है। ये गतिविधियां एक निजी या संगठन अपने दर्शकों तक पहुंचने और अपने व्यापार और वित्तीय उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद करती हैं। इसलिए एक बार जब हम Digital Marketing कहते हैं, तो हम अनिवार्य रूप से ऑनलाइन Digital Marketing से संबंधित हैं।
अन्य प्रकार का डीएम ऑफ़लाइन Digital Marketing है, जो रेडियो या टेलीविजन जैसे अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर होता है।
मुझे पता है कि आप रेडियो या टीवी की जांच करने के लिए यहां नहीं हैं, इसलिए मैं आपको छोड़ने में सक्षम हूं (हालांकि मैंने अपने करियर के दौरान ऑफलाइन मार्केटिंग पर कई डॉलर भी निवेश किया है)।
एक बार जब मैं "डीएम" कहता हूं, तो मैं वास्तव में "ऑनलाइन Digital Marketing" से संबंधित हूं, जैसा कि आप यहां पढ़ने की योजना बना रहे हैं, है ना?
यह गतिविधियों की बिक्री का एक समूह है और न केवल एक गतिविधि। यह इंटरैक्टिव है और न केवल एक ही रास्ता है। यह दो-तरफा संचार को सक्षम बनाता है और विपरीत विपणन विधियों की तुलना में कहीं अधिक आकर्षक है। अंतःक्रियाशीलता यह टेलीविजन पर विज्ञापन से अलग करती है, जो अतिरिक्त रूप से इलेक्ट्रॉनिक है लेकिन इंटरैक्टिव नहीं है। यह ऑनलाइन होता है। यह अनिवार्य रूप से क्या मतलब है कि गतिविधि वेब या दूरसंचार नेटवर्क पर प्रशासित की जाती है। हालांकि यह ऑनलाइन होता है, यह वर्चुअल या ऑफ़लाइन दुनिया दोनों को सशक्त बना सकता है। आभासी या ऑनलाइन दुनिया के भीतर डीएम का एक उदाहरण ईमेल विपणन या सोशल मीडिया मार्केटिंग या प्रोग्राम मार्केटिंग है। एक बार जब हम डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं तो बोलचाल की भावना के भीतर हम केवल वर्चुअल या ऑनलाइन मार्केटिंग से पूछते हैं। ऑफ़लाइन दुनिया के भीतर इसका एक उदाहरण यह है कि एक व्यापारी प्रतिष्ठान में उत्पाद प्रसाद का प्रदर्शन करने के लिए गोलियों का उपयोग। यह एक निजी या संगठन में मदद करता है। यह सिर्फ बड़ी कंपनियों के लिए बल्कि टीवी या समाचार पत्र विज्ञापन के विपरीत लोगों के लिए भी उपयोगी नहीं है। कोई भी छोटे बजट पर डिजिटल विज्ञापन में नकद भी कर सकता है। यह पहुंच में मदद करता है और दर्शकों को बातचीत करता है। यह केंद्रित है, और कोई भी अपने दर्शकों में सफल होने के लिए कई लक्ष्यीकरण विधियों का उपयोग कर सकता है। यह व्यापार और वित्तीय उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद करता है। यह मापनीय और आरओआई संचालित है। यह व्यापार और वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करता है।
अगर आप इस लेख को अंग्रेजी में पढ़ना चाहते है तो यहां दबाए
टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें
Please don't enter any spam link in the comment box.