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बुनियादी ब्लॉगिंग युक्तियाँ आपको अधिक उत्साही प्रशंसक प्राप्त करने के लिए
किसी भी चतुर कम्प्यूटरीकृत प्रदर्शन प्रक्रिया के मुख्य घटकों में से एक यह समझना है कि अपने ब्लॉग को कैसे आकर्षित किया जाए।
मैं एक ब्लॉग पर सामग्री प्रकाशित करना शुरू करने के लिए सभी स्वतंत्र कंपनी व्यवसायियों का समर्थन करता हूं, इस तथ्य के आलोक में कि एक ब्लॉग आपकी साइट पर ब्रांड माइंडफुलनेस का निर्माण कर सकता है और गुणवत्ता ट्रैफ़िक चला सकता है। वर्तमान उन्नत दृश्य में, वेब पत्रिकाओं का उपयोग करके शरीर को अच्छी तरह से बदलना।
जाहिर है, यह संभवतः उस स्थिति में काम करता है जब आप देखते हैं कि ब्लॉग के साथ कैसे जुड़ना है, और क्या एक अच्छी ब्लॉग प्रविष्टि बनाता है। भले ही आप खुद को एक निबंधकार मानते हों, ब्लॉग के लिए लिखना एक पूरी तरह से अलग प्राणी है, और इसके लिए कुछ असाधारण क्षमता की आवश्यकता होती है।
इस तरह, हमें एक अच्छी ब्लॉग प्रविष्टि के 9 महत्वपूर्ण घटकों की जांच करनी चाहिए। ब्लॉग में उत्साहपूर्वक योगदान!
1. अपने ब्लॉग को बार-बार अपडेट करें या किसी भी तरह से परेशान न करें
मुझे एहसास है कि यह क्रूर लगता है, हालांकि आपको अपने ब्लॉग को नियमित रूप से अपडेट करना चाहिए।
आपके ब्लॉग पर नियमित और स्थिर आधार पर नए उपहार जोड़ने की दो प्रेरणाएँ हैं। पहला यह है कि यदि कोई आपके ब्लॉग पर जाता है और देखता है कि पोस्ट किया गया पिछला लेख कम से कम डेढ़ साल पहले का था, तो उस समय उनका त्वरित प्रभाव यह होगा कि आप वर्तमान में व्यवसाय में नहीं हैं।
वास्तव में, यह बस चरम होगा! वे यह स्वीकार नहीं करेंगे कि आप अपने ब्लॉग को देखने पर विचार करने के लिए भी व्यस्त हैं। वे जो स्वीकार करेंगे वह यह होगा कि आपने अपनी साइट को छोड़ दिया है, और इस प्रकार व्यापार भी।
इसके अलावा, जैसा कि हमने अपने नए लेख में वित्तीय विशेषज्ञों के लिए होम मार्किंग के करीब की जांच की है, व्यक्ति तुरंत निर्णय लेते हैं (या, इस स्थिति के लिए, इसके खारिज किए गए ब्लॉग पेज द्वारा)।
भले ही स्वाभाविक रूप से या सीधे तौर पर, विशाल बहुमत यह स्वीकार करता है कि आप एक काम कैसे करते हैं, जिस तरह से आप सब कुछ करते हैं। यदि आपका ब्लॉग यादृच्छिक, अप्रभावी रूप से रचित या गैर-मौजूद है, तो यह आपके व्यवसाय पर विचार करेगा यदि आपको इसकी आवश्यकता है।
आपके ब्लॉग को नियमित रूप से ताज़ा करने की दूसरी प्रेरणा SEO (Search Engine Optimization) के लिए है। जितना अधिक आप प्रभावी ब्लॉग लेख लिखते और पोस्ट करते हैं, उतना ही अधिक Google और अन्य वेब क्रॉलर देखेंगे कि आप अपनी साइट को प्रभावी ढंग से ताज़ा कर रहे हैं। साथ ही, वे सामान्य रूप से नए पदार्थों और ताज़ा रहने वाली साइटों को पुरस्कृत करेंगे।
तो कितनी बार पोस्ट करना आपके लिए एक अच्छा विचार होगा? इस पर विचार करें: जब एक महीने नियमित अंतराल पर बेहतर होता है, जब सात दिन प्रति माह एक बार से बेहतर होता है, लगातार प्रति सप्ताह एक बार से बेहतर होता है। आप विचार प्राप्त करें।
2. मात्रा से अधिक पदार्थ दें
ठीक है, शायद आप मानते हैं कि मैं यहाँ टिप # 1 का अनुबंध कर रहा हूँ। वास्तव में, आपको जितना हो सके पोस्ट करना चाहिए। जैसा भी हो, आपको केवल गुणवत्ता वाला पदार्थ पोस्ट करना चाहिए, जितना आप कर सकते हैं।
यहाँ का वाक्य गुणवत्तापूर्ण है। लॉक इन करने के लिए आपको अपनी ब्लॉग प्रविष्टियों की आवश्यकता है। यह आपके लिए सुखद जीवन व्यतीत करने या पिछली शाम के खाने के लिए आपके पास जो कुछ भी था उसे सूचीबद्ध करने का स्थान नहीं है। संभावित ग्राहकों को अपना व्यवसाय प्रदर्शित करने के लिए यह आपका स्थान है।
एक ब्लॉग प्रविष्टि की रचना करने के लिए जो विश्वासियों को, आपको उन विषयों पर व्याख्या करनी चाहिए जिनके बारे में आपके उद्देश्य बाजार को पता लगाना चाहिए। यही कारण है कि अपने आदर्श ग्राहक की जांच करना बुनियादी है।
आपको उन चीजों के बारे में बताने की जरूरत है जो संभावित और मौजूदा ग्राहकों को आकर्षक, महत्वपूर्ण, ज्ञानवर्धक, आकर्षक या चकाचौंध करने वाली लगेंगी। उनके लिए लिखें, न कि केवल कुछ पोस्ट करने के लिए।
तो उन बिंदुओं पर व्याख्या करना सुनिश्चित करें जो आपका उद्देश्य बाजार राजस्व और मूल्य की खोज करेगा। क्या अधिक है, लगातार एक सर्वोच्च प्राथमिकता के रूप में एक कारण है: इस लेख से बचने के लिए आपको अपने पाठकों की क्या आवश्यकता है और पढ़ने के बाद आपको उन्हें क्या करने/जानने की आवश्यकता है?
3. उन्हें वापसी जारी रखने के लिए प्रेरणा दें
ब्लॉग के लिए लिखते समय आपके गंतव्यों में से एक स्थानीय क्षेत्र बनाना है - व्यक्तियों के लिए एक स्थान बनाना जारी रखने के लिए जो आप विज्ञापन कर रहे हैं उससे अधिक राशि प्राप्त करने के लिए।
इसका तात्पर्य है कि आपकी ब्लॉग प्रविष्टियाँ आकर्षक, ज्ञानवर्धक, आश्वस्त करने वाली और साथ ही लोगों को आकर्षित करने के लिए ईमानदारी से चार्ज की जानी चाहिए और अतिरिक्त के लिए वापस आने की आवश्यकता है।
आपको एहसास होता है कि आपने यह तब हासिल किया है जब आपको समर्थकों के ढेर और प्रत्येक पोस्ट पर बहुत सारी टिप्पणियां मिलती हैं, जहां आपके अनुयायी अपनी प्रतिक्रिया जोड़ने के लिए उत्सुक हैं।
4. अपनी ब्लॉग प्रविष्टियों पर एक विचार, विचार या बिंदु के प्रति स्पष्ट रहें
मैं समझ गया। आप अपने व्यवसाय को लेकर उत्साहित हैं। आप नीचे उतरते हैं और आपको बस अपने दिमाग में जाने वाले प्रत्येक विचार को साझा करने की आवश्यकता होती है।
यह अविश्वसनीय है कि आप इतने उत्साही हैं। इसके अलावा, यह अविश्वसनीय है कि आपके पास ऐसे अनगिनत विचार हैं। हालाँकि, आपको उन सभी को एक पोस्ट में लाने की आवश्यकता नहीं है। वास्तव में, प्रत्येक ब्लॉग प्रविष्टि के लिए एक विषय का पालन करने में बहुत सुधार हुआ है।
यह अंत में आपके संदेह से अधिक कठिन हो सकता है। यदि आप किसी भी तरह से मेरे जैसे हैं, तो वह एक स्पष्ट विषय आपको अपने द्वारा साझा किए गए विचार को और अधिक विस्तार से स्पष्ट करने के लिए मजबूर करेगा और इससे पहले कि आप इसे जानते हों, आप एक बनी खोलने जा रहे हैं।
जैसा भी हो, टिप # 1 को याद रखें - आपको अपने ब्लॉग को लगातार ताज़ा करने की आवश्यकता है। तो नए पोस्ट के लिए विचारों और बनी होलर्स के उस भार को बचाएं!
5. ब्लॉग प्रविष्टि से जुड़ने के लिए कम से कम एक बड़ी तस्वीर शामिल करें
ब्लॉग प्रविष्टियों के लिए चित्र एक परम आवश्यकता हैं। इस तथ्य के अलावा कि छवियां आपके उपयोगकर्ताओं को यह पता लगाने में मदद करती हैं कि लेख के साथ क्या हो रहा है, वे अतिरिक्त पाठ के साथ विराम में सहायता करते हैं, महत्वपूर्ण फ़ोकस को बढ़ाते हैं, और केवल पाठ से भरे एक लंबे लेख की तुलना में अधिक रुचि रखते हैं।
वेब आर्किटेक्चर में चित्रों का उपयोग करना शायद सबसे आसान काम है जो आप अपनी साइट को अधिक प्रसिद्ध बनाने के लिए कर सकते हैं - क्लाइंट और वेब इंडेक्स दोनों के साथ।
आपकी साइट पर चित्रों का उपयोग करने के लिए कई प्रेरणाएँ हैं। चित्र और चित्र कर सकते हैं:
• अपने एसईओ में सुधार करें,
• अपने संगठन को ब्रांड बनाने में मदद करें, और
• अधिक ग्राहक प्रतिबद्धता बनाएं।
• अंततः, एक अधिक आकर्षक साइट बस बेहतर प्रदर्शन करती है।
जाहिर है, यदि आप उनका उचित उपयोग करते हैं तो चित्र संभवतः काम करेंगे, और हम नीचे सर्वोत्तम प्रथाओं को शामिल करेंगे - यहां अपनी साइट पर चित्रों का उपयोग करने के लिए सर्वोत्तम अभ्यास देखें।
6. कोशिश करें कि ब्लॉग प्रशासन में योगदान देने वाले बाहरी व्यक्ति का उपयोग न करें
सुनिश्चित करें कि आपका ब्लॉग आपके अपने क्षेत्र में है (अर्थात: जहां आपकी साइट की सुविधा है)। अपने व्यावसायिक ब्लॉग के लिए Tumblr या WordPress जैसे बाहरी प्रशासनों का उपयोग न करने का प्रयास करें।
दुर्भाग्य से, इस तथ्य के प्रकाश में कि ये प्रशासन स्वतंत्र हैं और आमतौर पर स्थापित करने के लिए सरल हैं, वे वर्डप्रेस को पेश करने के लिए एक वेब इंजीनियर की भर्ती के विपरीत उस पाठ्यक्रम को जाने के लिए बेहद मोहक बनाते हैं और इसके स्वरूप और अनुभव के साथ समन्वय करने के लिए इसे विषय बनाते हैं। आपकी साइट का शेष भाग।
फिर भी, इन व्यवस्थाओं का उपयोग किसी भी मामले में आपको ब्लॉग करने की आवश्यकता के पीछे संपूर्ण एसईओ प्रेरणा को समाप्त कर देता है।
मूल रूप से आप जो काम कर रहे हैं वह आपकी साइट के बजाय व्यक्तियों को उनके प्रशासन में भेज रहा है - और वह, दिन के अंत तक, ब्लॉग में योगदान करने का सामान्य उद्देश्य है! यदि आप उन्हें केवल किसी बाहरी ब्लॉग पर भेज रहे हैं, तो आपने उस अद्भुत अवसर को पूरी तरह से खो दिया है।
7. वर्तनी और भाषा की खामियों को ठीक करें
वाकई, यह कहने की जरूरत नहीं है। हालाँकि, - अच्छा अनुग्रह - क्या यह किसी भी बिंदु पर कहा जाना चाहिए!
मुझे याद है कि एक बार किसी की ब्लॉग प्रविष्टि पर ध्यान देना और भाषा संरचना की खामियों के कारण इसे समझना इतना मुश्किल था कि मैंने आत्मसमर्पण कर दिया। असंगति है, वह एक प्रचारक थी! क्या आप सोच सकते हैं कि उनके पाठकों का उनकी अच्छी रचना करने की क्षमता पर क्या प्रभाव पड़ता है? आदर्श से कम।
स्वाभाविक रूप से, हर व्यक्ति के पास अंग्रेजी में मास्टर्स सर्टिफिकेट नहीं होता है। मैं एक ही टोकन से नहीं। इसके अलावा, निस्संदेह, यदि आप पर्याप्त रूप से कठिन दिखते हैं, तो आप मेरे कार्यों में कमी पाएंगे। फिर भी, यह यहाँ बात नहीं है, न ही धारणा। उद्देश्य कुछ ऐसी रचना करना है जो वास्तव में सार्थक हो और स्पष्ट त्रुटियों से भरी न हो।
यदि आप उन लोगों में से हैं जिनके पास साझा करने के लिए असाधारण विचार और बहुत सारी जानकारी है लेकिन अंग्रेजी विभाग में भयानक हैं, तो यह आपकी मदद करने के लिए किसी को भर्ती करने का एक अच्छा अवसर है। हम अपने ग्राहकों के लिए यह बहुत कुछ करते हैं - वे हमें अपना अधूरा संस्करण भेजेंगे, हम इसे बदल देंगे, इसे सुंदर बना देंगे, इसे अपने ब्लॉग में जोड़ देंगे, और SEO पोस्ट को बेहतर बना देगा। निबंधकार के लिए कोई पसीना नहीं।
Peruse: लोगों को अपनी वेबसाइट पर अधिक समय तक कैसे रखें?
यह एक सीधी-सादी शर्त है: लोग आपकी साइट पर जितना अधिक समय व्यतीत करेंगे, उनके लीड या डील में बदलने की उतनी ही अधिक संभावना होगी।
तो... क्या आपकी साइट के मेहमान आपकी साइट पर आने पर जो देखते हैं उसे पसंद करते हैं, या क्या वे कहेंगे कि वे कुछ क्षणों के बाद जा रहे हैं?
क्या यह कहना सही है कि वे आपसे कुछ खरीदने का निर्णय ले रहे हैं, या खरीदारी करने से पहले अपना ट्रक छोड़ रहे हैं?
यह आपके वेबपेज पर खर्च किए गए ऑनलाइन परिवर्तनों और समय को बढ़ाने के तरीकों को हल करने के लिए एक प्रमुख परीक्षा है।
8. अपने ब्लॉग लेख को फ़िल्टर करने के लिए सरल बनाएं
जब आप अपने ब्लॉग के लिए एक अविश्वसनीय लेख तैयार करने के प्रयास को अलग रखते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आने वाले लोग पूरी बात को समझने के लिए पर्याप्त रूप से लंबे समय तक पास रहें, है ना?
एक ठोस शीर्षक और एक सुरुचिपूर्ण ढंग से रचित लेख के अलावा, अपने ब्लॉग पर उपयोगकर्ताओं के रखरखाव को और विकसित करने का एक तरीका यह है कि आप अपनी ब्लॉग प्रविष्टियों को पढ़ने के लिए फ़िल्टर करने के लिए सरल बनाएं।
चूंकि एक साधारण १६% व्यक्ति ऑनलाइन संदेश को ठीक उसी शब्दों में पढ़ते हैं, इसलिए यह गारंटी देना बुनियादी है कि जब कोई आपके लेख को आउटपुट करता है तो आपका मौलिक संदेश खत्म हो जाता है।
ऐसा करने के लिए, संदेश को सुविधाओं, उप-सुविधाओं, बोल्डिंग, चित्रों और सूची आइटमों के साथ विभाजित करना आदर्श है। फिर भी, सूची वस्तुओं पर बहुत अधिक प्रयास न करें!
वर्तमान में, मैंने कई लोगों को देखा है जो सुनते हैं कि किसी को अपने लेखों या ईमेल प्रचारों में स्लग का उपयोग करना चाहिए और पूरी बात को शॉट्स में लिखना चाहिए! हम यहां संतुलन के बाद हैं - इनमें से किसी भी रणनीति में बहुत कठिन प्रयास करके अपने पाठक पर दबाव न डालें और आप असाधारण काम करेंगे।
(यह भी देखें कि मैंने इस लेख में कितने शॉट्स का उपयोग किया है?)
9. लंबी संरचना सामग्री बनाएं
आप वास्तव में अपनी भीड़ को कैसे आकर्षित करेंगे? आम तौर पर यह दो अलग-अलग तरीकों में से एक में होता है: एक व्यक्तिगत कहानी से जुड़कर, या अपनी क्षमता से दिलचस्प।
इन दोनों मामलों में, एक दो सौ शब्द शायद इसे नहीं काटेंगे।
इस दिन और वेब आधारित विज्ञापन के युग में, सामग्री को विस्तारित किया जाना चाहिए (हालांकि थकाऊ नहीं), बाहरी रूप से आश्वस्त करने वाला, और, आदर्श रूप से, सहज ज्ञान युक्त।
इसके अलावा, सलाह का एक उपयोगी टुकड़ा: एसईओ के संबंध में, जितना अधिक बेहतर होगा (उम्मीद है, जाहिर है, कि 'अधिक' वैसे ही सुरुचिपूर्ण ढंग से रचित और दिलचस्प है)।
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